Top News

CTET Latest News: सीटेट परीक्षा में यह सभी अभ्यर्थी नहीं सम्मिलित हो सकेंगे इन सभी अभ्यर्थियों के आवेदन रद्द

CTET Latest News: सीटेट परीक्षा में यह सभी अभ्यर्थी नहीं सम्मिलित हो सकेंगे इन सभी अभ्यर्थियों के आवेदन रद्द

CTET Latest News:आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रतीक वर्ष सीटेट परीक्षा का आयोजन दो बार आयोजित करवाता है केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जो कि अभ्यर्थी शिक्षक बनने की रुचि रखते थे वह सीटेट के परीक्षा में जरूर सम्मिलित होते हैं सीधे आवेदन को लेकर काफी बड़े अपडेट निकाल कर आ रही है बहुत से अभ्यर्थी हैं जिनकी आवेदन फॉर्म निरस्त हो चुके हैं और बढ़ी दुःख की बात यह इस बार सीटेट का परीक्षा नहीं दे सकेंगे क्योंकि वह सभी अभ्यर्थियों की आवेदन फार्म को निरस्त कर दिया गया है, पूरी जानकारी आपको सीटेट के संबंध में बताई जाने वाले हैं या खबर समस्त अभ्यर्थियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

CTET Exam ने बढ़ाई अभ्यर्थियों की चिंता: सीबीएसई ने सीटेट परीक्षा देने वालों सभी छात्रों की चिंता बढ़ा दिया है। अगर आपने परीक्षा के फॉर्म को भर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है और इस खबर को देखकर आपके मन में जरूर चिंता सता रही होगी आपको बता देते हैं सीबीएसई की तरह से सीटें आवेदन तिथियां को दो बार बढ़ाया गया था आवेदन करने वाली उम्मीदवारों की संख्या 30 लाख से ऊपर है। लेकिन बहुत से अभ्यर्थी है जिनकी आवेदन फार्म में इस बार निरस्त हो सकते हैं। इस का बहुत बड़ा कारण है उसके बारे में जानकारी दियागय है।

CBSE ने संशोधन करने का भी दिया था मौका:
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से त्रुटि सुधार करने का मौका भी दिया गया था लेकिन 6-दिसंबर से 8-दिसंबर तक आप फॉर्म में संशोधन भी कर सकते थे जिस भी उम्मीदवारों के फॉर्म भरने समय कोई भी गलती हो गई है वह सभी उम्मीदवार त्रुटि आसानी से सुधार सकते हैं। उम्मीदवारों के फॉर्म मैं त्रुटि सुधार का मौका सिर्फ 8-दिसंबर तक ही थी इसमें बात कोई भी त्रुटि सुधार का मौका नहीं दिया गया है। आपको बता देते हैं जिन भी अभ्यर्थियों के फॉर्म में बहुत सी गलतियां है फॉर्म भरते समय जो त्रुटियां हो गई थी उसकी वजह से आवेदन निरस्त भी हो सकते हैं अगर आवेदन फार्म आपके निरस्त होते हैं तो आप फिर सीटेट के एग्जाम में नहीं बैठ सकेंगे।

इस कारण से हुए आवेदन फॉर्म निरस्त आप: सभी को ये भी जानकारी होनी चाहिए की सीटेट का जो अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा है उनमें से कुछ अभ्यर्थियों को फॉर्म इस बार निरस्त किए गए हैं। आप सभी की जानकारी के लिए बता देते हैं सिटेट के आवेदन की अंतिम तिथि 23 नवंबर थी और आवेदन की तिथि दो पर बढ़ाई गई 23 नवंबर की गई इसके बाद 1 दिसंबर 2023 आवेदन की लास्ट डेट की गई अब आपको बता देते हैं कि इससे बहुत से लापरवा होने की बजाए से अभ्यर्थीयो की त्रुटि सुधार नहीं कर पाते हैं और बहुत ज्यादा फॉर्म में कमियां होने की वजह से अभ्यर्थियों के फॉर्म को निरस्त किया जा सकता है जैसे की फोटो सिग्नेचर गलत तरीके से अपलोड करना फोटो साफ सुथरी ना होना सिग्नेचर सही से ना होना या गलतियों का कारण हो सकता है जिसकी वजह से फार्म निरस्त हो सकता है, फिर दुबारा सिटेट परीक्षा का एग्जाम डेट 21 जनवरी को आयोजित किया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post