Top News

Post Office-की यह स्कीम देगी 7:5% तक का ब्याज, लेकिन समय से पहले अकाउंट क्लोज हुआ तो कितना होगा नुकसान ?


Post Office-की यह स्कीम देगी 7:5% तक का ब्याज, लेकिन समय से पहले अकाउंट क्लोज हुआ तो कितना होगा नुकसान ?

यह दो साल की परिपक्वता अवधि वाली महिलाओं के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई एकमुश्त छोटी बचत योजना है। कोई महिला या किसी बालिका का अभिभावक यह खाता खोलकर अधिकतम 2 लाख रुपये की राशि जमा कर सकता है। जमा की गई राशि पर उन्हें 7.5% प्रति वर्ष का ब्याज मिलेगा।

Post Office- की नियम को जानें:
बैंक की तरह पोस्ट ऑफिस भी कई तरह की स्कीम चली जाती है फिक्स डिपाजिट भी उनमें से एक है और इसे पोस्ट ऑफिस टाइम टाइम डिपॉजिट कहा जाता है इसमें अधिकतम 7.5% ब्याज मिल रहा है, लेकिन अगर आप मैच्योरिटी से पहले अकाउंट बंद करते हैं तो आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता ता है 

यहां जानिए कैसे बैंक की तरह है: पोस्ट ऑफिस में भी कई तरह की स्कीम चली जाती है फिश डिपॉजिट भी उसमें से एक है इस पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट कहा जाता है पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम 1, 2, 3 और 5 साल तक के लिए होती है ,ब्याज दर अलग-अलग है मौजूद का समय में टाइम डिपॉजिट पर मिलने वाला अधिकतम ब्याज 7.5% फ़ीसदी देती है जो 5 साल की एफडी पर मिलता है लेकिन एक बार मेरा काम को निवेश करने के बाद अगर आप इस अकाउंट को मैच्योरिटी से पहले क्लोज करने की कोशिश करते हैं तो आपको इसका बड़ा नुकसान उठाया पड़ सकता है।

कितने दिन पहले खफा!बंद नहीं कराया जा सकता:
पोस्‍ट ऑदिन को फिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट को जमा की तारीख से छह महीने की समाप्ति से पहले बंद नहीं कराया जा सकता अगर आप खाते को 6 महीने के बाद लेकिन 1 वर्ष से पहले बंद करवाते हैं तो आपको निवेश पर सेविंग अकाउंट पर लागू ब्‍याज दर के हिसाब से रिफंड मिलेगा मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट को जमा की तारीख से छह महीने की समाप्ति से पहले बंद नहीं कराया जा सकता अगर आप खाते को 6 महीने के बाद लेकिन 1 वर्ष से पहले बंद करवाते हैं तो आपको निवेश पर सेविंग अकाउंट पर लागू ब्याज दर के हिसाब से रिफंड मिलेगा मौजूदा समय में अकाउंट पर 4% के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है. वहीं 2, 3 और 5 साल के एफडी अकाउंट को अगर आप एक साल के बाद बंद कराते हैं तो आपको टाइम डिपॉजिट पर लागू मौजूदा ब्‍याज दर से 2% ब्याज काटकर के पैसा वापस किया जाएगा।

यानी अगर आपको 7% के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है, तो 1 साल बाद कराए गए प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर पर 7% की बजाय 5% के हिसाब से ब्‍याज मिलेगा और अगर 7.5% के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है तो प्री-मैच्‍योर क्‍लोजर की स्थिति में ये ब्‍याज घटकर 5.5% के हिसाब से मिलेगा. क्‍या अकाउंट पर 4% के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है. वहीं 2, 3 और 5 साल के एफडी अकाउंट को अगर आप एक साल के बाद बंद कराते हैं तो आपको टाइम डिपॉजिट पर लागू मौजूदा ब्‍याज दर से 2% ब्याज काटकर के पैसा वापस किया जाएगा. यानी अगर आपको 7% के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है, तो 1 साल बाद कराए गए प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर पर 7% की बजाय 5% के हिसाब से ब्‍याज मिलेगा और अगर 7.5% के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है तो प्री-मैच्‍योर क्‍लोजर की स्थिति में ये ब्‍याज घटकर 5.5% के हिसाब से मिलेगा।

Apply Now: Click hear

Post a Comment

Previous Post Next Post