Top News

RRB Recruitment 2024:सहायक लोक पायलट अधिसूचना: जानें पात्रता, आवेदन प्रक्रिया



RRB Recruitment 2024:सहायक लोक पायलट अधिसूचना: जानें पात्रता, आवेदन प्रक्रिया
RRB Recruitment 2024:सहायक लोक पायलट अधिसूचना: जानें पात्रता, आवेदन प्रक्रिया

RRB Recruitment:उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर। रेल मंत्रालय जल्द ही सहायक पायलट के पद के लिए अधिसूचना जारी करेगा। यह नोटिफिकेशन 5600 पदों को भरने के लिए आ रहा है। रेल मंत्रालय ने अब भारतीय रेलवे के 21 जोन में पदों को भरने की योजना बनाई है। अधिसूचना जनवरी के अंत तक आने की संभावना है। यह नोटिफिकेशन आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट के साथ भर्ती समाचार पत्र में भी आएगा। इसके माध्यम से अभ्यर्थी भर्ती मानदंड, परीक्षा पैटर्न, परीक्षा तिथि पाठ्यक्रम आदि जैसी अन्य सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।रेलवे भर्ती बोर्ड ने 5000 सहायक पायलट पदों को भरने की योजना बनाई है। एक अभ्यर्थी केवल एक बोर्ड के लिए आवेदन कर सकता है। यह पद असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) है।

उम्मीदवारों के लिए पात्रता:जो उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं उन्हें मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही किसी मान्यता प्राप्त एनसीवीटी/एससीवीटी संस्थान से आईटीआई उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके लिए कुछ विशिष्ट व्यवसायों में शामिल हैं: मैकेनिक फिटर, इलेक्ट्रीशियन, उपकरण मैकेनिक, रखरखाव मैकेनिक, मोटर वाहन मैकेनिक, वायरमैन, ट्रैक्टर मैकेनिक, आर्मेचर और कॉइल वाइन्डर, मैकेनिक, हीट इंजन, टर्नर, मैकेनिक, रेफ्रिजरेशन।
या संभावित 10वीं पास और किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा। इसके लिए अशाई की उम्र 18 से 30 साल के बीच है।

चयन प्रक्रिया:कंप्यूटर आधारित परीक्षण के बाद उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार अन्य जानकारी https:// Indianrailways.gov.in/railwayboard पर पा सकते हैं। इस साइट पर जाने के बाद लॉग इन करें. यहां सभी व्यक्तिगत और शैक्षणिक जानकारी भरें। संपर्क के लिए मोबाइल नंबर भी दें. इसके लिए नोटिफिकेशन का ध्यानपूर्वक पालन करें। फिर सभी दस्तावेजों, जैसे व्यक्तिगत, शैक्षिक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें। कृपया अपलोड करने से पहले दस्तावेज़ का आकार जांच लें। महिलाओं, आदिवासियों और अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है जबकि अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 500 रुपये है। सबमिट करने से पहले आवेदन को ध्यानपूर्वक जांच कर।

Apply Now: Click hear 


Post a Comment

Previous Post Next Post